थाड मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम इजरायल में हो गया तैनात... अमेरिकी रक्षामंत्री ने किया ऐलान, अब हमला करेंगे नेतन्‍याहू?

तेल अवीव: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को बताया है कि उनकी सेना ने अपनी उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली THAAD को इजरायल<

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को बताया है कि उनकी सेना ने अपनी उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली THAAD को इजरायल भेजा था और अब यह वहां 'स्थापित' हो गई है। थाड यानी टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्टम का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ईरान के तनातनी के बीच अमेरिका ने इस सिस्टम को इजरायल में तैनात किया है। इसके बाद माना जा रहा है कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से ईरान पर हमले का फैसला ले सकते हैं। ईरान के एक अक्टूबर को इजरायल पर किए गए मिसाइल हमले के बाद नेतन्याहू ने लगातार पलटवार की कसम खाई है।

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्टिन ने सोमवार को यूक्रेन पहुंचने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि थाड प्रणाली अब इजरायल में स्थापित हो गई है। इजरायली सेना के ईरान पर हमले के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि इजरायल का हमला कैसा होगा। यह इजरायल का फैसला है। हम दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। अमेरिका को उम्मीद है कि दोनों पक्ष तनाव कम करने के लिए काम करना शुरू करेंगे।

क्यों खास है थाड सिस्टम

थाड एक एंटी-मिसाइल सिस्टम है। इसमें छोटी, मध्यम और कुछ हद तक लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को हवा में मार गिराने की क्षमता है। इजरायल पर हाल ही में ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। दोनों देशों में तनाव को देखते हुए अमेरिका ने अपने अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड को इजरायल को दिया है। थाड की तैनाती का मकसद इजरायल की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस सिस्टम की अहमियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक थाड बैटरी की लागत करीब एक अरब डॉलर है। अमेरिकी सेना भी इसे खास मोर्चों पर ही तैनात करती रही है।


ईरान ने लेबनान में हिजबुल्‍लाह के नेता हसन नसरल्ला की हत्या के बाद करीब 180 मिसाइल इजरायल पर दागी थी। ईरान के इन मिसाइल हमलों के बाद इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि वह ईरान पर घातक हमले के जरिए जवाब देंगे। इजरायल की धमकियों के बाद ईरान ने कहा है कि अगर उनकी जमीन पर हमला हुआ तो फिर वह और ज्यादा बड़ा हमला करेगा। ऐसे में इजरायल पर भी एक नए मिसाइल हमले का खतरा मंडरा रहा है, जिससे थाड उसे बचा सकता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मुंबई: सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स ने मांगी माफी

News Flash 22 अक्टूबर 2024

मुंबई: सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स ने मांगी माफी

Subscribe US Now